Computer क्या है, इसकी परिभाषा क्या है In Hindi

       Computer क्या है, ?  In Hindi

🙏नमस्‍कार 🙏दोस्‍तो😎  हमारे इस चॅनेल में  आप सभी का स्‍वागत ! 👉 है हम इस कॉप्‍युटर विषय पर  सिखिगें और जानेगें पुरी जानकारी


    (Computer) कॉम्‍पयुटर  सॉफ्टवेयर की एक अधिक जटिल परिभाषा है, सॉफ्टवेयर एक प्रोग्राम है जो कंप्यूटर को सिस्टम के भौतिक घटकों के विपरीत एक विशिष्ट कार्य करने में सक्षम बनाता है। वास्तविक हार्डवेयर जो एक व्यक्ति शारीरिक रूप से छू सकता है।

Computer क्या है, इसकी परिभाषा क्या है In Hindi
source:pixabay.com,Image by : andreas160578

    सबसे आम सॉफ्टवेयर जिसे लोग जानते हैं वह ऑपरेटिंग सिस्टम है। एक ऑपरेटिंग सिस्टम सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो आपकी पसंद के अन्य सॉफ्टवेयर को ठीक से चलाने की अनुमति देता है। ऑपरेटिंग सिस्टम हार्डवेयर और अन्य सॉफ़्टवेयर के बीच बातचीत करने वाला मध्य व्यक्ति है। सॉफ़्टवेयर जिसे आप इंस्टॉल करना चाहते हैं उसे हार्ड ड्राइव या मेमोरी रैम पर लोड किया जाना चाहिए। इन दो डेटा प्लेटफ़ॉर्म में से किसी एक पर सॉफ़्टवेयर लोड होने के बाद, कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर को निष्पादित कर सकता है।

बेस्‍ट लॅपटॉप चाहिए वो भी अपने बजेट में👇

File:Amazon logo.svg - Wikimedia Commons

  👆BUYNOW


  लोगों के पास कई अलग-अलग सॉफ़्टवेयर हैं जो उन्हें कई अलग-अलग कार्य करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, Microsoft Word प्रोग्राम आपको कागजात टाइप करने, और टेम्प्लेट बनाने की अनुमति देता है। यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर है, जो आपके पास होना चाहिए, क्योंकि यह आपको एक ही स्थान पर और अधिक जटिल कार्यों को पूरा करने की अनुमति देता है, बजाय कि कई अलग-अलग स्थानों पर जाने के। यह वही है जो लोगों ने दिन में वापस किया है, और यह देखने में मजेदार है कि कैसे सॉफ्टवेयर आज तकनीक की दुनिया को बदल रहा है। सॉफ्टवेयर हमें चीजों को पूरा करने का एक आसान तरीका बनाने की अनुमति देता है, और यह आज कई तकनीकों में पाया जा सकता है, न कि केवल कंप्यूटरों में।

👆BUYNOW

    कंप्यूटर केवल हार्डवेयर उपकरण नहीं हैं, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसकी मैं आज चर्चा करूंगा। कंप्यूटर हार्डवेयर के कई अलग-अलग प्रकार हैं, और सभी एक साथ, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले हार्डवेयर आपके संपूर्ण कार्य प्रणाली को बनाते हैं। कुछ अधिक सामान्य हार्डवेयर जिन्हें लोग जानते हैं वे हैं CD-ROM ड्राइव, जो कंप्यूटर को CD पर स्थित विशिष्ट जानकारी को पढ़ने की अनुमति देता है, और FLOPPY डिस्क ड्राइव, जो बहुत पुराना हार्डवेयर है, लोगों को केवल वही करने की अनुमति देता है सीडी के रूप में बात है, लेकिन पर्याप्त रूप से कम है। ये दोनों लोगों के लिए अधिक जाने जाते हैं क्योंकि ये दो हार्डवेयर टुकड़े हैं जिन्हें लोग सबसे अधिक बातचीत करते हैं।
    कुछ अन्य बड़े हार्डवेयर आइटम हार्ड ड्राइव, मेमोरी (RAM), मदरबोर्ड, पावर सप्लाई और सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) हैं। एक हार्ड ड्राइव एक गैर-वाष्पशील मेमोरी डिवाइस है जो आपको यह जानकारी बचाने की अनुमति देता है कि बिजली चालू या बंद है या नहीं। आप हार्ड ड्राइव पर जानकारी को स्थायी रूप से सहेज सकते हैं, और जब चाहें तब पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। मेमोरी, जिसे रैम भी कहा जाता है, स्थायी और अस्थायी रूप से दोनों की जानकारी संग्रहीत करने के लिए भी है। रैम ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर के बहुमत के साथ बातचीत करता है जिसके बारे में मैं बाद में बात करूंगा। मदरबोर्ड सब कुछ एक साथ जोड़ता है, और सभी हार्डवेयर को बोलने की तरह संवाद करने की अनुमति देता है। मदरबोर्ड कंप्यूटर की नींव है और कंप्यूटर को काम करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह पॉवर सप्लाई से पावर लेता है और सीपीयू और अन्य कंपोनेंट जैसे रैम को पॉवर देता है।
        कंप्यूटर में इन चीजों से अधिक होते हैं, लेकिन ये कुछ प्रमुख हैं जो मुझे लगा कि आपको पता होना चाहिए। अगली बार मैं कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के बारे में बात करूंगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Please Do Not Enter Any Spam Link In The Comment Box.

खोजने के लिए इस्‍तेमाल करें